Wednesday 12 December 2012

जी-मेल से भेजिए 10GB तक की फाइल


यदि आप जी-मेल में होने वाले 25 MB के फाइल अटेचमेंट से खुश नहीं है तो यह खबर आपको सुकून देगी। गूगल ने घोषणा की है कि जी-मेल में अब गूगल ड्राइव की मदद से मेल के जरिए 10GB तक का डाटा ट्रांस्फर किया जा सकता है। 

गूगल ड्राइव की मदद से पहले से करीब 400 गुनी बड़ी फाइल भेजी जा सकेगी। इसके साथ ही आपके द्वारा भेजी गई मेल क्लाउड में सेव रहेगी, आप उस मेल को कभी भी एक्सेस कर सकते है। गूगल के प्रोडक्ट मैनेजर फिल शार्प ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि जी-मेल डबल चेक से यह भी देखेगा कि जहां पर मेल भेजी गई है, वहां पहुंची भी है या नहीं। यानी जिस व्यक्ति को मेल भेजी है वह उसे एक्सेस कर पा रहा है या नहीं।

जब कभी आप गूगल ड्राइव की मदद से मेल भेजेंगे तो यह मेल सभी के साथ शेयर नहीं होगी। अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजी गई मेल सभी के साथ शेयर हो तो आप जी-मेल को लॉग आउट किए बिना सेंटिंग में जाकर चेंज कर सकते हैं। गूगल का यह फीचर कुछ ही दिनों में शुरु हो जाएगा। इसको उपयोग में लाने के लिए यूजर्स को अपने ई-मेल में ड्राइव आइकन पर सलेक्ट करना होगा। 

उम्मीद की जा रही है कि जी-मेल के इस ऑप्‍शन को ई-मेल के साथ ही जोड़कर दिया जाएगा। यानी कम्पोज मेल पर ही यूजर को गूगल ड्राइव का ऑप्‍श्‍ान मिलेगा, यह मेल गूगल ड्राइव के जरिए ही भेजी जाएगी न कि जी-मेल के जरिए। कम्पोज मेल में जाने पर मौजूदा समय पर जहां पर यूजर को अटैच फाइल का ऑप्‍शन मिलता है, ठीक उसी बार में 'इनसर्ट फाइल यूजिंग ड्राइव' का भी ऑप्‍शन मिलेगा, जिसकी सहायता से आप हैवी फाइल को ट्रांसफर कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...