Sunday 12 June 2011

अगर भीग जाए मोबाइल

अगर आपको लगता है कि पानी में भीग जाने पर आपके मोबाइल का इलाज सिर्फ मोबाइल सर्विस शॉप पर ही हो सकता है, तो यह आपकी गलतफहमी है। अगर आप ऐसा ही करते हैं, तो आपको फिर से सोचने की जरूरत है :

अगली बार अगर कभी आपके मोबाइल की मुलाकात पानी से हो जाए, तो ऐसी सिचुएशन में इन ऑप्शंस को आजमाकर देखें।

बैटरी और सिम
कभी भी मोबाइल पानी में भीग जाए, तो सबसे पहले उसकी बैटरी बाहर निकाल देनी चाहिए। साथ ही, सिम कार्ड को भी भीगने से बचाना बेहद जरूरी है। यह भी सर्किट का ही हिस्सा है। इसलिए बैटरी के साथ इसे भी बाहर निकाल दीजिए।

जींस नहीं बैग
अगर कभी आपको बारिश में बाहर जाना पड़ रहा है, तो अपने सेलफोन को जींस की पॉकेट में रखने की बजाय बैग के एक सेफ कॉर्नर में रखें। इससे फोन को नुकसान पहुंचने का खतरा कम हो जाएगा।

नैचरल इलाज
अगर फोन पानी में भीग गया है, तो आपको उसकी सारी नमी बाहर निकालने की जरूरत है। इसके लिए फोन को एक सूखे कपड़े से पोंछिए। आप इसे कुछ दिनों तक खुले में भी छोड़ सकते हैं। इससे फोन की नमी खुद ब खुद सूख जाएगी।

राइस ट्रिक
अगर गलती से फोन पानी में भीग गया है , तो उसे सुखाने का एक बेहतरीन तरीका राइस ट्रिक है। आप बिना पके हुए चावल का एक बाउल लें और अपने फोन को कुछ घंटे उसमें रहने दें। इसके बाद उसे सूखे कपड़े में रखें। उम्मीद कीजिए कि अब आपका फोन स्विच ऑन हो जाएगा।

नो हेयर ड्रायर
कुछ लोग भीगे हुए फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि पानी में भीगे हुए फोन को सुखाने के लिए भूलकर भी उस पर हेयर ड्रायर इस्तेमाल करें। वरना आपका फोन डैमेज हो सकता है।

No comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...