Sunday 12 June 2011

इंटरनेट: फन भी, एजुकेशन भी

जब भी बच्चे कंप्यूटर पर बैठने की बात करते हैं तो आपके कान खडे़ हो जाते हैं। न जाने वे कब किसी गलत वेबसाइट पर पहुंच जाएं। लेकिन ऐसा नहीं है कि इंटरनेट पर बच्चों के लिए अच्छी वेबसाइट्स की कमी है। इन वेबसाइट्स पर मनोरंजन से लेकर पढ़ाई-लिखाई और हॉबीज से लेकर क्राफ्ट्स तक के बारे में उपयोगी सामग्री मौजूद होती है। जरूरत बस उन तक पहुंचने की है। अगर किसी विषय के अलग-अलग पहलुओं को, अलग-अलग लोगों की नजर से जानना हो, तो इंटरनेट से बेहतर कोई और एजुकेशनल रिसोर्स नहीं हो सकता। गूगल सर्च इंजन और विकीपीडिया भी ऐसे ही दो रिसोर्स हैं, जिनका यूज अब बच्चों की आदत बन चुका है। विकीपीडिया के अलावा भी इंटरनेट पर बच्चों के लिए बहुत कुछ अच्छा मौजूद है।

About.Com : किसी भी जरूरी चीज के बारे में जानकारी चाहिए तो इसे जरूर आजमाएं। विकीपीडिया से काफी पहले शुरू हुई इस वेबसाइट में भी करीब-करीब वैसी ही सामग्री है लेकिन विकीपीडिया की तरह इसमें कोई अपनी तरफ से कुछ लिख या हटा नहीं सकता। इसे यूज करने का तरीका बहुत आसान है। चाहें तो अपनी पसंद के शब्द को सर्च करें, नहीं तो वहीं मौजूद डायरेक्टरी की हेल्प भी ले सकते हैं। विकीपीडिया में जहां हर टॉपिक पर लेख मिलते हैं वहीं About.Com में उसी टॉपिक पर अलग-अलग तरह की ढेर सारी सामग्री का कलेक्शन मिल जाता है।

Howstuffworks.Com: स्टूडेंट्स के लिए विकीपीडिया और अबाउट.कॉम के अलावा यह वेबसाइट भी बहुत यूजफुल है। ज्यादातर जरूरी प्रोडक्ट, टेक्निक, मशीनें, भौगोलिक घटनाएं, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर आदि कैसे काम करते हैं और कोई भी रिजल्ट पाने से पहले बैकग्राउंड में क्या-क्या होता है, इसे जानने के लिए यह काफी अच्छी वेबसाइट है। यहां लाखों पेजों में हजारों चीजों के बारे में जानकारी हाजिर है। आजकल इंडोनेशिया का ज्वालामुखी खबरों में है तो आप इस साइट जाकर देख सकते हैं कि ज्वालामुखी कैसे बनते हैं और उनकी राख क्यों और कैसे बाहर आती है।

Switchzoo.Com : इस वेबसाइट पर जानवरों के बारे में सामग्री मौजूद है। यहां उनके बारे में लेसन प्लान, कहानियों और ड्राइंग्स का ढेर तो मिलेगा ही साथ ही यहां आप उनकी आवाज सुनने के अलावा उनके विडियोज भी देेख सकते हैं। अगर आप थोड़े से क्रिएटिव हैं तो अपनी स्क्रीन पर जानवरों की नई किस्में बनाने की कोशिश भी कर सकते हैं। जंगल की लाइफ से जुड़े ढेर सारे गेम भी यहां मिलेंगे। सेरेनगेटी नेशनल पार्क की वेबसाइट (Serengeti.Org) भी वन्य जीवन पर बहुत सी जानकारियां देती है।

WordCentral.Com : अगर आप इंग्लिश लेंग्वेज की प्रैक्टिस करना चाहते हैं तो मरियम वेबस्टर की ओर से तैयार की गई यह वेबसाइट आपको बहुत पसंद आएगी। यहां डिक्शनरी, थिसॉरस और राइमिंग में से अपनी जरूरत की जानकारी ढूंढी जा सकती है। यह साइट शब्दों के अर्थ, सही उच्चारण और हिस्ट्री को भी बताती है। अगर आपको इंग्लिश में राइम्स लिखने का शौक है तो इसकी राइमिंग डिक्शनरी आपके बहुत काम आएगी। इसमें एक जैसे उच्चारण वाले शब्द झट से मिल जाते हैं। जैसे 'बिंगो' को लेकर सर्च करने पर मिलेंगे- डिंगो, फ्लेमिंगो, जिंगो और लिंगो। अपनी डिक्शनरी बनाने से लेकर शब्दों पर बेस्ड गेम खेलने के ऑप्शन भी यहां मौजूद हैं।

Kids.Nationalgeographic.Com : यह नैचर और उसकी रचनाओं की जानकारियों से भरी एक बेहतरीन वेबसाइट है। यहां बच्चों के लिए ढेरों ऐक्टिविटीज, ब्लॉग्स और कहानियों के साथ-साथ बहुत यूजफुल और दिलचस्प लेखों का खजाना भरा पड़ा है, साथ ही यहां बच्चों को तरह-तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने का मौका भी मिलता है। साइट पर विडियो, ऐक्टिविटीज, गेम्स और कहानियों को खासतौर पर हाईलाइट किया गया है। क्राफ्ट, रेसीपीज, फन एक्टिविटीज, देशों, शहरों और लोगों से जुड़ी जानकारी, जानवरों से जुड़ी बातें और न जाने कितना कुछ यहां मौजूद है। बोतलों से म्यूजिक बनाने का तरीका, पत्तियां काटने वाली चींटियों और दुनिया की सबसे बड़ी मकड़ी के बारे में जानना चाहते हो तो डिस्कवरी किड्स से बेहतर जानकारी भला कहां मिलेगी? इस वेबसाइट को 2008 का पैरेंट च्वाइस अवॉर्ड भी मिला था।

Windows2universe.Org : स्पेस, सोलर सिस्टम और हमारी पृथ्वी के बारे में जानकारियों का शानदार संकलन यहां मिलेगा। जूपिटर पर मौजूद ग्रेट रेड स्पॉट क्या है, सुपरनोवा किसे कहते हैं और इंसान का विकास कैसे हुआ जैसे हजारों सवालों के दिलचस्प जवाब यहां पर मौजूद हैं। स्पेस से जुड़े विषयों पर ताजा खबरें और टीचर्स के लिए यूजफुल सामग्री भी यहां मिलेगी।

Whyfiles.Org : किसी भी जरूरी घटना के पीछे के वैज्ञानिक कारणों का खुलासा करने वाली यह वेबसाइट साइंस के बच्चों को बहुत पसंद आएगी। इसके Archieve सेक्शन में जाकर देखें, बॉयोलजी, जियोलजी, एंवायरमेंट, चिकित्सा, सोश्योलॉजी जैसे टॉपिक्स पर सैंकड़ों यूजफुल लेख मिलेंगे, जो स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए और अधिक जानकारियां देंगे। whyfiles बहुत ही आसान लेंग्वेज में सवालों के जवाब देती है।

Pbskds.Org : छोटे बच्चों के बीच बहुत पॉपुलर वेबसाइट है, खासकर चौथी-पांचवीं क्लास तक के बच्चों में। पीबीएस टीवी चैनल द्वारा बनाई गई इस वेबसाइट में चैनल के शोज के पॉपुलर कैरेक्टर्स (जैसे क्लिफ्फोर्ड, एल्मो, काइलू, माया, मार्था और मिग्वेल) बच्चों के साथ बात करते हैं और खेल-ही-खेल में उन्हें बहुत कुछ सिखा देते हैं। यहां अंकों, शब्दों, स्पेलिंग, साइंस स्किल्स आदि से जुड़े दिलचस्प खेल और मजेदार एक्सरसाइजेज बच्चों को बांधे रखते हैं।

Curiosity.Discovery.Com: यह वेबसाइट स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत यूजफुल है। यहां जानवरों, लोगों और जगहों के बारे में दिलचस्प जानकारियों का खजाना मौजूद है और सब कुछ इतनी आसान लेंग्वेज में बताया और समझाया गया है कि बोरियत का नामो-निशान तक नहीं होता। बच्चों को मैथ्स के बारे में जानना हो या ज्योग्राफी के बारे में, अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े रोमांचक फैक्ट्स हों या ऐतिहासिक घटनाएं, स्टूडेंट्स को यहां ढेर सारी वैरायटी मिल जाएगी।

Abcteach.Com : इस वेबसाइट पर स्कूल में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट्स से लेकर दिमागी कसरतों और भाषायी पहेलियों का भंडार है। इंटरनेट पर एजुकेशन से जुड़े सबसे अच्छे ठिकानों में से एक एबीसी टीच पर ड्राइंग से लेकर क्राफ्ट्स तक के दर्जनों अच्छे प्रोजेक्ट्स मौजूद हैं। फ्लैश कार्ड्स, क्रासवर्ड पजल्स और ऐसी ही ढेर सारी दिलचस्प चीजें यहां मिलेंगी जो मनोरंजन के साथ-साथ पढ़ाई में भी मदद करती हैं।

खेल-खेल में पढ़ाई

Coolmath4kids.Com : बच्चों के लिए मैथ्स पर बेस्ड दिलचस्प गेम्स इस वेबसाइट पर मिलेंगे। यहां प्लस-माइनस से लेकर फैक्शन और फैक्टल्स तक को गेम्स के जरिए सीखा जा सकता है। फिजिक्स, टिग्नोमेट्री, जमैट्री और साइंस से जुड़े कई दूसरे सब्जेक्ट्स भी मैथ्स के इन गेम्स में समेट लिए गए हैं। लेकिन अगर मैथ्स से डर लगता है तो आपके लिए एक आसान ऑप्शन भी मौजूद है - कलरिंग बुक।

SchoolExpress.Com : अपने सब्जेक्ट्स की में नॉलेज बढ़ाने के इच्छुक बच्चों के लिए यह एक बेहतरीन ठिकाना है। ज्योग्राफी, हिस्ट्री, साइंस, मैथ्स, सोशल साइंस और ऐसे ही दूसरे सब्जेक्ट्स पर यहां कमाल की जानकारियां मौजूद हैं। सोलह हजार से ज्यादा डाउनलोडेबल वर्कशीट्स वाली इस वेबसाइट पर नर्सरी से लेकर बारहवीं तक के बच्चों के लिए यूजफुल सामग्री मिलेगी। यहां पर कुछ चीजों के लिए फीस भी ली जाती है।

Dositey.Com : इस वेबसाइट के फ्री एक्टिविटीज सेक्शन में ऐसे गेमों का भंडार है जो बच्चों को कुछ-न-कुछ सिखाते हैं, फिर भले ही वह एल्जेब्रा हो या स्पेलिंग। अगर दिमाग की कसरत चाहते हैं तो यहां दी गई गणितीय पहेलियों को हल करने की कोशिश करें। इस साइट पर खाली समय बिताने के लिए सीधे-सादे गेम्स से लेकर चैलेंज लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए माइंड ट्विस्टिंग एक्सरसाइजेज तक मौजूद हैं। यह साइट सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं है, बड़े भी चाहेें तो इस पर हाथ आजमा सकते हैं। साइट का दावा है कि उसकी सामग्री 5 से 105 साल यानी हर उम्र के लोगों को पसंद आएगी।

Learningplanet.Com : इस साइट पर स्टूडेंट्स के साथ-साथ टीचर्स के लिए भी काफी सामग्री उपलब्ध है। सीनियर क्लासेज के बच्चों को यहां फ्रैक्शन, ज्योग्राफी या मैथ्स में दिमाग आजमाने का मौका मिलेगा तो नर्सरी के बच्चों को अक्षरों और नंबरों से जुड़ी छोटी-छोटी पहेलियां। उदाहरण के लिए प्री-स्कूल के बच्चों के लिए मौजूद चूहे के एक मजेदार गेम को ही लें। वह बच्चों को तरह-तरह की आसान चुनौतियां देता है, जैसे आसमान से गिरते अक्षरों में से चुने हुए अक्षरों को टोकरी में डालना आदि, और इसी तरह मजे-मजे में अल्फाबेट्स और गिनती की प्रैक्टिस करा देता है। मौज-मस्ती के इच्छुक स्टूडेंट्स को यहां सुडोकु, शब्द पहेली, क्विज जैसी चीजें पसंद आएंगी।

IXL.Com : यहां पर नर्सरी से लेकर आठवीं क्लास तक के बच्चों के काम की सामग्री मौजूद है। अपनी क्लास बताओ और अपने मतलब का पेज खोल लो। ढेर सारी जानकारियां, पहेलियां और गेम हाजिर। आठवीं क्लास में जाएंगे तो पाइथागोरियन थोरम से लेकर प्रिज्म और सिलेंडर के आयतन तक पर सवाल पूछे जाएंगे। जितने सही जवाब, उतने ही नंबर। मैथ्स में बच्चा कितने पानी में है, यह साइट चुटकियों में बता देती है।

प्योर मस्ती

जिन बच्चों को इंटरनेट पर गेम खेलने का शौक है, उन्हें इन वेबसाइट्स पर अपने मतलब की ढेर सारी सामग्री मिलेगी। इनके बहुत से गेम वेबसाइट पर ही चलते हैं जबकि कुछ को डाउनलोड कर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं। इनमें से ज्यादातर या तो पूरी तरह फ्री हैं या फिर उनके फ्री डेमो वर्जन उपलब्ध हैं।

बीजी गेम्स (Bgames.Com)

जपैक (Zapak.Com)

मिनीक्लिप (Miniclip.Com)

याहू गेम्स (In.games.yahoo.Com)

गेम्स नोड (GameNode.Com)

गेम प्यूमा (GamePuma.Com)

कबूस (Resources.Kaboose.Com/Games)

गेम्स2विन (Games2win.Com)

स्पोग (Spogg.Com)

पोगो (Pogo.Com)

No comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...