Sunday 12 June 2011

सस्ती सर्फिंग का बेस्ट ऑप्शनः मोबाइल इंटरनेट

नई दिल्ली।। ज्यादातर लोग घर पर इंटरनेट के लिए ब्रॉडबैंड का तरीका अपनाते हैं, जिसके रेट काफी गिरे हैं, लेकिन डेटा कार्ड के जरिए वायरलेस इंटरनेट अब भी बेहद महंगा है। इसमें यूजर्स चार्ज तो काफी ज्यादा हैं, यूएसबी मॉडम भी दो से तीन हजार का बैठता है। तीसरा रास्ता भी है, जिसकी जानकारी बहुत से लोगों को नहीं है। हाल के दिनों में मोबाइल इंटरनेट की दुनिया में एक रिवोल्यूशन हुई है।

मोबाइल सर्फिंग: मोबाइल हैंडसेट के जरिए नेट सर्फिंग करना अब बेहद सस्ता हो चुका है। इस तरीके में मोबाइल हैंडसेट ही मॉडम का काम करता है। हालांकि स्पीड काफी स्लो होती है और उसका मुकाबला ब्रॉडबैंड से नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन अगर आप सस्ते में वायरलेस सर्फिंग का मजा लेना चाहते हैं, तो यह बेस्ट ऑप्शन है। विडियो चलाने और हेवी फाइल डाउनलोड करने जैसे कामों को छोड़कर बाकी काम इसमें ठीकठाक हो जाते हैं।

डिवेलप्ड कंट्री में है क्रेज: अमेरिका जैसे देशों में मोबाइल का इस्तेमाल बात करने से ज्यादा इसी तरह की सर्विस के लिए होने लगा है। भारत में भी वही बात लागू होने जा रही है। खास तौर से युवा अपने हैंडसेट पर इंटरनेट की जरूरत महसूस करते हैं, ताकि वे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जा सकें। इसीलिए मोबाइल ऑपरेटर्स ने बेहद सस्ते प्लान पेश किए हैं।


आपको क्या करना होगा
-आपके पास जीपीआरएस इनेबेल्ड हैंडसेट होना चाहिए। ऐसा हैंडसेट अब तीन हजार के आसपास मिल जाता है।

-अब यह देखें कि आपका ऑपरेटर सस्ती सर्विस देता है या नहीं, वरना ऐसे ऑपरेटर का सिम ले लें।

-कस्टमर केयर पर फोन से या एसएमएस के जरिए जीपीआरएस ऐक्टिवेट करा लें।

-आप हैंडसेट से ही सर्फिंग कर सकते हैं, लेकिन अगर कंप्यूटर से जोड़ना है, तो डेटा केबल की जरूरत होगी। हो सकता है कि यह फोन के साथ मिली हो, वरना 100-150 रुपये में ले लीजिए।

-अब आपको पीसी सूट चाहिए, जो हैंडसेट और कंप्यूटर के बीच कनेक्शन बनाता है। कुछ हैंडसेट के साथ मिलने वाली सीडी में यह होता है। या फिर आप इसे अपने हैंडसेट की कंपनी की साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे अपने कंप्यूटर पर इन्स्टॉल कर लें। जैसे आपका हैंडसेट नोकिया का है तो नोकिया का पीसी सूट चाहिए।

-डेटा केबल के जरिए हैंडसेट को कंप्यूटर के यूएसबी स्लॉट से जोड़ें। हो सकता है हैंडसेट ऑप्शन मांगे। सिलेक्ट करें। कंप्यूटर पर पीसी सूट खोलें। उसमें इंटरनेट ऑप्शन को क्लिक करें। अगर कॉन्फिगरेशन की जरूरत है, तो सिलेक्ट करें। आपका कनेक्शन चालू हो जाएगा। इंटरनेट ब्राउजर खोलें और सर्फिंग पर निकल पड़ें।

No comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...