Sunday 12 June 2011

स्टूडेंट्स के लिए राइट लैपटॉप

स्टूडेंट्स के लिए अब कागज- कलम बीते जमाने की बात हो गई। अब वे प्रोजेक्ट्स तैयार करने से लेकर मूवी देखने तक के लिए लैपटॉप का यूज करने लगे हैं। लेकिन उनके लैपटॉप में कौन-कौन से फीचर्स हों, इसे लेकर वे हमेशा कन्फ्यूज रहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो ये रहा सॉल्यूशन:

सुनयना शर्मा बीबीए की स्टूडेंट हैं। उन्हें कई प्रॉजेक्ट्स पर काम करना है और प्रेजेंटेशन तैयार करने हैं। 20 साल की सुनयना हॉस्टल में रहती हैं और उनके पास टीवी सेट भी नहीं है। ऐसे में, उन्हें एक लैपटॉप की जरूरत है, जो न सिर्फ उन्हें प्रॉजेक्ट तैयार करने में मदद करे, बल्कि उनके लिए एंटरटेनमेंट डिवाइस का काम भी करे। यानी कि वह उस पर मूवीज देखने के अलावा म्यूजिक भी चला सकें।

यही नहीं, सुनयना को सोशल नेटवर्किंग और ऑनलाइन फ्रेंड्स बनाने में काफी इंटरेस्ट है। वह ट्विटर, फेसबुक, ऑरकुट और माई स्पेस पर तो ऐक्टिव हैं ही, साथ ही वह फैशन ब्लॉगर भी हैं।

जाहिर है, ऐसे में सुनयना को ऐसा लैपटॉप चाहिए, जिस पर वह अपने प्रॉजेक्ट्स तो रेडी कर ही सकें। साथ में, क्लोदिंग डिजाइंस का लेटेस्ट अपडेट भी रख सकें। वह चाहती हैं कि इस डिवाइस को कॉलेज जाते हुए अपने बैकपैक में कैरी कर सकें। यही नहीं, जब वह इसे कहीं बाहर यूज करें, तो वह लैपटॉप उनकी पर्सनैलिटी को भी रिफलेक्ट करे। साथ ही, उसका कलर भी सबसे अलग हो।

क्या चाहिए सुनयना को
सुनयना अपने लैपटॉप को जिस तरह यूज करना चाहती हैं, ऐसे में उनके लिए इंटेल प्रोसेसर काफी होगा। यह प्रोसेसर नेटबुक में मौजूद होता है। लेकिन उन्हें ज्यादा पावर वाला लैपटॉप खरीदना चाहिए। एएमडी ई-350 प्रोसेसर वाले लैपटॉप में वह यूट्यूब पर एचडी विडियो भी देख पाएंगी। अगर सुनयना के पैरंट्स का बजट थोड़ा और बढ़ जाए और वह एचडी डीवीडी भी देखना चाहती हैं, तो इंटेल आई 3 370 प्रोसेसर वाला लैपटॉप ले सकती हैं। बता दें कि नेटबुक में सीडी या डीवीडी ड्राइव मौजूद नहीं होती।

डबल चॉइस
सुनयना के पास दो चॉइस हैं। वह डेढ़ किलो से कम वेट का नेटबुक ले सकती हैं , जिसकी स्क्रीन 12 इंच की होगी। वरना वह 2.5 किलो वेट वाला फुल - फ्लेज्ड नोटबुक ले सकती हैं। बड़ी स्क्रीन और पोर्टेबिलिटी में से उनके लिए क्या इंपोर्टेंट है , यह उनकी चॉइस पर डिपेंड करता है।

बैटरी लाइफ
जो लैपटॉप एक बार चार्ज करने के बाद चार से पांच घंटे तक चल जाए , कैंपस में ले जाने के लिए वह बेहतर चॉइस माना जाता है। आजकल जितने भी नए लैपटॉप रहे हैं , उनमें सिक्स सेल बैटरीज लगी होती हैं। ये नॉर्मल यूज में चार से पांच घंटे तक चल जाती हैं।

स्पेशल फीचर्स
सुनयना को फिल्में भी देखनी हैं , इसलिए उन्हें ऐसा हार्डवेयर एक्सिलेरेशन चाहिए , जिससे वह हाई डेफिनेशन विडियोज देख सकें। इसके लिए एएमडी फ्यूजन प्रोसेसर वाले नेटबुक या इंटेल एटम प्रोसेसर के करंट जेनरेशन वाले डिवाइसेज खरीदने होंगे। दूसरे , सुनयना उस एज में हैं , जहां एक इंसान खुद को सबसे अलग देखना चाहता है। इसलिए , उन्हें कलरफुल डिवाइस लेनी चाहिए।

क्या हो कीमत
स्टूडेंट होने के नाते सुनयना लैपटॉप पर ज्यादा खर्च नहीं कर सकतीं। अगर सुनयना कम कीमत में ही अपना काम चलाना चाहती हैं , तो वह 25,000 रुपये खर्च करके एचपी पैवेलियन डीएम 1 ले सकती हैं। कुछ हजार रुपये और खर्च करके वह एचपी जी 42 या एसर टाइमलाइन एक्स 4820 टी जैसा कोई मॉडल ले सकती हैं। अगर सुनयना स्लीक लैपटॉप लेना चाहती हैं और प्राइस को लेकर कोई इशू नहीं है , तो वह सोनी वायो - सीरीज के कलरफुल रेंज में से अपने लिए ऑप्शन सिलेक्ट कर सकती हैं।

रैम : एक बीबीए स्टूडेंट के सभी कामों के लिए 1 जीबी रैम काफी है। हां , अगर बजट ज्यादा हो , तो ज्यादा रैम वाला लैपटॉप खरीद सकती हैं , लेकिन उसकी जरूरत नहीं है।

हार्ड डिस्क : सुनयना अपनी स्टडीज से जुड़े डॉक्यूमेंट्स तो स्टोर करेंगी ही , साथ में सॉन्ग्स और मूवीज का कलेक्शन भी रखेंगी। ऐसे में उन्हें कम - से - कम 320 जीबी कपैसिटी वाली हार्ड डिस्क की जरूरत है।

वेट : लैपटॉप का वेट 2.5 किलोग्राम से ज्यादा नहीं होना चाहिए , क्योंकि यह ज्यादातर समय उनके बैकपैक पर होगा।

No comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...