Sunday 12 June 2011

कैसे मिले इंटरनेट की बेहतर स्पीड

मैं अपने मोबाइल फोन को पीसी से कनेक्ट करके इंटरनेट का यूज करता हूं। मैं जानना चाहता हूं कि किस कनेक्शन से मुझे बेहतर स्पीड मिलेगी, केबल कनेक्शन से या फिर ब्लूटुथ कनेक्शन से? यश

इंटरनेट की स्पीड कई चीजों पर निर्भर करती है। मसलन आपके कंप्यूटर की स्पीड, मॉडम/राउटर और कंप्यूटर के बीच कनेक्शन की स्पीड और मॉडम/राउटर से आईएसपी तक की स्पीड। आपको यह बात समझ लेनी चाहिए कि इन तीनों में से जो स्पीड सबसे कम होगी, आपको अपने इंटरनेट पर वही स्पीड मिलेगी। चूंकि आप मॉडम के तौर पर मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसलिए ऐसा मान सकते हैं कि आप जीपीआरएस का यूज कर रहे होंगे। हम यह भी मानकर चल रहे हैं कि आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर है, जिसमें भरपूर रैम है। इसके अलावा आपके पास एक अच्छा प्रॉसेसर है, जिसकी हार्ड डिस्क में 5 से 7 जीबी का फ्री स्पेस है।

अगर आप यूएसबी केबल के जरिए कंप्यूटर को मोबाइल से कनेक्ट करते हैं, तो कंप्यूटर और मोबाइल के बीच डेटा 300 से 400 मेगा बिट्स प्रति सेकंड की दर से ट्रांसफर होगा। ब्लूटुथ कनेक्शन की स्पीड करीब 3 मेगाबिट्स प्रति सेकंड है, जबकि जीपीआरएस कनेक्शन 50 किलोबाइट की दर से डेटा ट्रांसफर कर सकता है, जो ब्लूटुथ कनेक्शन के मुकाबले काफी कम है। यहां यह भी साफ है कि यूएसबी केबल ब्लूटुथ के मुकाबले 100 गुना तेज स्पीड दे सकता है। चूंकि कम स्पीड जीपीआरएस की वजह से है इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप केबल कनेक्शन का यूज कर रहे हैं या ब्लूटुथ कनेक्शन का, इंटरनेट आपको तब तक वही स्पीड देता रहेगा, जब तक आप 3जी कनेक्शन या किसी ऐसे मोबाइल कनेक्शन का यूज नहीं करते, जो अच्छी स्पीड देता हो।

जब मैं यूट्यूब से कोई विडियो देखना चाहता हूं तो मेसेज आता है कि आपके पास एडोब फ्लैश प्लेयर नहीं है। यह क्या है और मैं विडियो कैसे देख सकता हूं?

अडोब फ्लैश प्लेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिससे कंप्यूटर प्रोग्राम जैसे वेब ब्राउजर का यूज करके एनिमेशंस और फिल्में देखी जा सकती हैं। आपको जो मेसेज मिल रहा है, उसकी वजह या तो यह है कि आपके वेब ब्राउजर में यह प्लेयर ही नहीं है या फिर आप पुराना फ्लैश प्लेयर यूज कर रहे हैं, जो यूट्यूब को सपोर्ट नहीं करता।

No comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...