Sunday 12 June 2011

चुटकी में हो जाएगा डाटा ट्रांसफर!

डाटा ट्रांसफर की स्लो स्पीड से परेशान कंप्यूटर यूजर्स के लिए खुशखबरी है। जर्मन साइंटिस्ट्स ने 26 टेराबिट्स यानी कि 400 मिलियन टेलिफोन कॉल्स का डाटा एक सेकंड में 50 किमी दूर भेजने में करिश्मा कर दिखाया है। जी हां , इंटरनेट से धीमी स्पीड से डाटा ट्रांसफर होने से परेशान यूजर्स के लिए जर्मन साइंटिस्ट्स का कारनामा किसी चमत्कार से कम नहीं है। उन्होंने 700 डीवीडी से ज्यादा कपैसिटी का डाटा एक सेकंड में एक लेजर बीम की मदद से ट्रांसफर कर दिया।

केआईटी , जर्मनी के साइंस्टिस्ट्स ने बताया कि उन्होंने एक सेकंड में 26 टेराबाइट डाटा ट्रांसफर करके अपना ही वर्ल्ड रेकॉर्ड तोड़ा है। इससे पहले इसी ग्रुप ने पिछलेे साल एक सेकंड में 10 टेराबाइट डाटा ट्रांसफर करने में सफलता हासिल की थी। यह डाटा 50 किमी से ज्यादा दूरी पर एक सिंगल लेजर बीम की मदद से ट्रांसफर किया गया। इस सिस्टम को उन्होंने ऑर्थोगोनल फ्रीक्वेंसी डिविजन मल्टीप्लेक्सिंग ( ओएफडीएम ) का नाम दिया है , जिसकी मदद से लेजर बीम को डिफरेंट कलर स्ट्रीम में डिवाइड किया गया।

रिसर्चर प्रफेसर ज्यूर्ग ल्यूहोल्ड ने बताया , ' एक सेकंड में 26 टेराबाइट डाटा का मतलब आप 400 मिलियन टेलिफोन कॉल्स के बराबर का डाटा एक सेकंड में ट्रांसफर कर सकते हैं। हमारे रिसर्च के मुताबिक यह अब तक की सबसे फास्ट डाटा ट्रांसफर रेट है। दरअसल , आजकल इंटरनेट पर बहुत ज्यादा डाटा इकट्ठा हो जाने की वजह से इस पर डाटा ट्रांसफर की स्पीड बेहद स्लो हो गई है। ऐसे में , वहां इतनी तेज स्पीड हासिल करना बेहद मुश्किल है। जबकि हमारे लिए फास्ट स्पीड से डाटा ट्रांसफर बेहद जरूरी है। '

ल्यूहोल्ड बताते हैं कि कुछ सालों पहले तक एक सेकंड में 26 टेराबाइट की स्पीड को एक सपना माना जाता था। हालांकि उस वक्त किसी को इतनी फास्ट स्पीड पर इतना ज्यादा डाटा ट्रांसफर करने की जरूरत भी नहीं थी। लेकिन आज कंडिशन दूसरी हैं। गौरतलब है कि इंटरनेट पर विडियो ट्रांसमिशन के काफी हाई स्पीड की जरूरत होती है। और यह जरूरत दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। मौजूदा कम्यूनिकेशन नेटवर्क में एक सेकंड में 0.1 टेराबाइट की स्पीड से डाटा ट्रांसफर किया जाता है। ऐसे में एक सेकंड में 26 टेराबाइट डाटा ट्रांसफर की स्पीड को वाकई सुपर फास्ट माना जा रहा है।

जर्मन साइंटिस्ट्स का मानना है कि मौजूदा वक्त में इंटरनेट पर बढ़ते बोझ को देखते हुए डाटा ट्रांसफर की यह स्पीड हासिल करना सिर्फ मौजूदा जेनरेशन बल्कि आने वाली जेनरेशन के लिए भी बेहद कारगर साबित होगा। जाहिर है , इस चमत्कार का क्रेडिट जर्मन टीम को ही मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...